Computer Tips And Tricks In Hindi –

Computer Tips And Tricks In Hindi. कंप्यूटर आजकल हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। हम कंप्यूटर का उपयोग अधिकांशतः कार्यालय में काम करने, शिक्षा लेने, मनोरंजन करने और संचार करने में करते हैं। कंप्यूटर के उपयोग में और भी आसानी और तेजी लाने के लिए, आपको कुछ उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स का पालन करना चाहिए। इस लेख में, हम आपको कंप्यूटर के उपयोग में कुछ उपयोगी Tips And Tricks के बारे में बताएंगे जो आपके कंप्यूटर अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

Computer Tips And Tricks In Hindi –

1. Windows Taskbar Pinning:
Computer Tips And Tricks In Hindi. कंप्यूटर के विंडोज टास्कबार पर आप अपने पसंदीदा अनुप्रयोगों को पिन कर सकते हैं ताकि उन्हें आसानी से एक क्लिक में खोल सकें। आप टास्कबार पर किसी भी अनुप्रयोग के आइकन को दायें क्लिक करें और उसे “पिन टू टास्कबार” विकल्प पर जाकर पिन कर सकते हैं। इससे उस अनुप्रयोग का आइकन आपके टास्कबार पर दिखेगा और आप उसे एक ही क्लिक में खोल सकेंगे।

2. Windows Keyboard Shortcuts: 
विंडोज के कई शॉर्टकट्स आपको काम को आसान बना सकते हैं। कुछ प्रमुख शॉर्टकट्स:

I-: “Ctrl + C” – कॉपी करने के लिए।
II-: “Ctrl + V” – पेस्ट करने के लिए।
III-: “Ctrl + Z” – पिछले कार्रवाई को वापस लेने के लिए।
IV-: “Ctrl + X” – कट करने के लिए।
V-: “Win + D” – डेस्कटॉप पर जाने के लिए।
VI-: “Alt + Tab” – विंडोज के बीच स्विच करने के लिए।
3. Taking Screenshot:
स्क्रीनशॉट लेना आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिख रहे सामग्री को कैप्चर करने का एक आसान तरीका है। विंडोज में, आप “PrtScn” (Print Screen) बटन का उपयोग करके पूरे स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। यदि आप केवल वर्तमान विंडो का स्क्रीनशॉट चाहते हैं, तो “Alt + PrtScn” दबाएं। आपका स्क्रीनशॉट इमेज कोपीबोर्ड पर कॉपी हो जाएगा, जिसे आप पेस्ट करके संपादित कर सकते हैं।

4. Enable Dark Mode:
डार्क मोड कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिखने वाले टेक्स्ट और एलिमेंट के रंग को बदलकर उन्हें अंधेरे में दिखाता है। यह रात्रि में लंबे समय तक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को सुरक्षित रखता है और आंखों पर दबाव नहीं डालता है। विंडोज 10 में डार्क मोड को चालू करने के लिए आपको “सेटिंग्स” पर जाना है, फिर “पर्सनलाइजेशन” के तहत “कलर” के ऑप्शन में जाकर “डार्क” चुनना होगा।

5. Use of Task Manager:
टास्कमैनेजर एक अहम टूल है जो कंप्यूटर पर चल रहे प्रक्रियाओं को देखने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। यदि किसी प्रक्रिया के कारण कंप्यूटर धीमा हो रहा है, तो आप टास्कमैनेजर में जाकर उस प्रक्रिया को खोज सकते हैं और उसे समाप्त कर सकते हैं। टास्कमैनेजर को खोलने के लिए “Ctrl + Shift + Esc” दबाएं।

6. Snip and Sketch:
स्नीप और स्केच एक अद्भुत टूल है जो आपको कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिख रहे किसी भी भाग का स्क्रीनशॉट लेने में मदद करता है। आप इसे खोलने के लिए अपने कंप्यूटर में “स्नीप और स्केच” खोजें और उसे खोलें। फिर, आप “न्यू” पर क्लिक करके एक नए स्नीप बना सकते हैं और स्क्रीन पर दिख रहे किसी भी भाग को स्नीप कर सकते हैं। स्नीप को संपादित करने के लिए आपको विभिन्न टूल और आप्शन उपलब्ध होंगे।

7. System Restore Point:
सिस्टम रिस्टोर पॉइंट एक अहम फ़ीचर है जो आपको कंप्यूटर के पहले स्थिति को रिस्टोर करने की अनुमति देता है। अक्सर हमारे कंप्यूटर में समस्या आ सकती है जिसके कारण हमारा कंप्यूटर बंद हो जाता है या सामान्य स्थिति में नहीं रहता है। इस समय, सिस्टम रिस्टोर पॉइंट का उपयोग करके हम अपने कंप्यूटर को पिछले स्थिति में वापस ला सकते हैं। सिस्टम रिस्टोर पॉइंट बनाने के लिए, आपको कंप्यूटर में “कंप्यूटर प्रॉपर्टीज” में जाना होगा और वहां “सिस्टम रेस्टोर” ऑप्शन पर जाकर एक नया सिस्टम रिस्टोर पॉइंट बना सकते हैं।

8. Keyboard Shortcuts:
कीबोर्ड शॉर्टकट्स एक बहुत ही उपयोगी टूल हैं जो कंप्यूटर का उपयोग करने को बहुत ही आसान बना देते हैं। कुछ प्रमुख कीबोर्ड शॉर्टकट्स:

Computer Tips And Tricks In Hindi – 2023

“Ctrl + C” – किसी वस्तु को कॉपी करने के लिए।
“Ctrl + V” – किसी वस्तु को पेस्ट करने के लिए।
“Ctrl + Z” – पिछले कार्रवाई को रिवर्स करने के लिए।
“Ctrl + X” – किसी वस्तु को कट करने के लिए।
“Win + D” – डेस्कटॉप पर जाने के लिए।
“Alt + Tab” – विंडोज के बीच स्विच करने के लिए।
9. Using the Windows Search Bar:
विंडोज सर्च बार आपको कंप्यूटर में किसी भी फ़ाइल, फ़ोल्डर, या प्रक्रिया को खोजने की अनुमति देता है। आप विंडोज सर्च बार में कुछ भी टाइप करके आसानी से उस वस्तु को खोज सकते हैं। विंडोज सर्च बार को खोलने के लिए, आप स्टार्ट मेनू पर जाएं और सर्च बॉक्स में कुछ भी टाइप करें।

10. Windows Cleanup Tool:
विंडोज क्लीनअप टूल एक उपयोगी फ़ीचर है जो कंप्यूटर के अनउपयुक्त और अपचय के फ़ाइल्स को स्वच्छ करने की अनुमति देता है। यदि आपके कंप्यूटर में अनउपयुक्त और अपचय के फ़ाइल्स हैं, तो विंडोज क्लीनअप टूल इन्हें दिखा कर आपके कंप्यूटर को तेज़ कर सकता है। विंडोज क्लीनअप टूल को खोलने के लिए, आप स्टार्ट मेनू पर जाएं, सर्च बॉक्स में “डिस्क क्लीनअप” लिखें और फिर “डिस्क क्लीनअप” ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके कंप्यूटर में उपयोग के लिए उपलब्ध फ़ाइल्स की सूची आपको दिखाई देगी, और आप उन्हें चुनकर स्वच्छ कर सकते हैं।

QNA -:

Q1: कंप्यूटर की स्पीड को तेज़ करने के लिए क्या टिप्स हैं?

A: कंप्यूटर की स्पीड को तेज़ करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स हैं:

Clean the impurity: कंप्यूटर में अपवित्रता और मैलवेयर के फ़ाइलें होने से उसकी स्पीड पर असर पड़ता है। एक अच्छा एंटीवायरस और अंति-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को स्वच्छ करें।
Keep Clean: अनउपयुक्त और अपचय के फ़ाइलों को हटाने के लिए विंडोज क्लीनअप टूल का उपयोग करें।
Update Windows: सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए नियमित रूप से विंडोज अपडेट करते रहें। विंडोज अपडेट से सिस्टम की सुरक्षा और स्पीड बढ़ती है।

Question 2: कंप्यूटर में वायरस को कैसे रोकें?

Answer: कंप्यूटर में वायरस को रोकने के लिए निम्नलिखित टिप्स का पालन करें:

Antivirus software: एक अच्छा और अद्यतित एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें जो आपके कंप्यूटर को वायरसों और मैलवेयर से सुरक्षित रखता है।
Sensitivity: इंटरनेट पर अज्ञात स्रोतों से फ़ाइलें डाउनलोड न करें और अज्ञात ईमेल अटैचमेंट्स को न खोलें। यह एक सामान्य तरीका है जिससे वायरस कंप्यूटर में प्रवेश कर सकते हैं।
Firewall: अपने कंप्यूटर में एक फ़ायरवॉल इंस्टॉल करें जो आपके कंप्यूटर को अनधिकृत पहुंच से बचाएगा।

Question 3: कंप्यूटर स्पीड को बढ़ाने के लिए कौन से सॉफ़्टवेयर हैं?

Answer: कंप्यूटर स्पीड को बढ़ाने के लिए कुछ प्रमुख सॉफ़्टवेयर हैं:

Antivirus and anti-malware software: ये सॉफ़्टवेयर आपके कंप्यूटर को वायरसों और मैलवेयर से सुरक्षित रखेंगे जो कि आपके कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ाते हैं।
System Cleanup Tools: सिस्टम क्लीनअप टूल आपके कंप्यूटर के अपचय और अनउपयुक्त फ़ाइलों को हटाकर उसकी स्पीड को बढ़ाते हैं।
System Updates: नियमित रूप से विंडोज अपडेट करें जो आपके कंप्यूटर को तेज़ बनाएगा और सिस्टम की सुरक्षा में सुधार करेगा।

Conclusion -:

Computer Tips And Tricks In Hindi. कंप्यूटर टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग करके आप अपने कंप्यूटर का उपयोग और अनुभव और भी आसान और सुविधाजनक बना सकते हैं। आपके कंप्यूटर की स्पीड को तेज़ करने, स्क्रीनशॉट लेने, स्क्रीन को अंधेरे में बदलने, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने और अनउपयुक्त फ़ाइलों को स्वच्छ करने के लिए आप इन टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, सिस्टम की सुरक्षा के लिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर और फ़ायरवॉल का उपयोग करना न भूलें। याद रखें, नियमित रूप से अपने कंप्यूटर को अपडेट करने से आपके कंप्यूटर की सुरक्षा में वृद्धि होगी और स्पीड को बढ़ाया जा सकता है।

Leave a comment